Header Ad

Categories

  • No categories

Most Viewed

स्वर्गीय बीजू पटनायक इनडोर स्टेडियम,कीट में सात दिवसीय 69वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल प्रतियोगिता ओडिशा प्रदेश के खेल और युवा कल्याण विभाग के मंत्री श्री तुषारकांत बेहरा द्वारा उद्घाटित

——————————————-

सात दिवसीय इस राष्ट्रीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में भारत के कुल 28 राज्यों और 8 केंद्र शासितराज्यों के कुल लगभग1200 खिलाड़ी  हिस्सा ले रहे हैं।
——————————————–
ओडिशा के लौहपुरुष स्वर्गीय बीजू पटनायक की 105 वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए यह भव्य आयोजन कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोक सभा सांसद एवं अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर अच्युत सामंत द्वारा  आयोजित किया है।
———————————————–
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि ओडिशा सरकार के खेल एवं युवा कल्याण तथा इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना तकनीकी विभाग के मंत्री श्री तुषारकांत बेहार ने आयोजन को ओडिशा में वॉलीबॉल खेल को बढ़ावा देने हेतु एक ऐतिहासिक कदम बताया।
——————————————-
अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर अच्युत सामंत ने अपने भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के समस्त सहयोगियों के साथ स्वर्गीय बीजू पटनायक की 105 वीं जयंती पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर प्रतियोगिता का आगाज किया।
———————————————
6 मार्च 2021 ,अशोक   पाण्डेय,
संपादक: आलोकपुरुष. इन
——————————————–
5 मार्च को सायंकाल कीट इंडोर स्टेडियम में सात दिवसीय महिला एवं पुरुष सीनियर वॉलीबॉल प्रतियोगिता 2020 -21 विधिवत उद्घाटित हो गई। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि ओडिशा प्रदेश के  माननीय खेल एवं युवा कल्याण, इलेक्ट्रॉनिक तथा सूचना तकनीकी मंत्री श्री तुषारकांत बहरा थे। उन्होंने अपने संबोधन में इस आयोजन के लिए कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोकसभा सांसद व अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफ़ेसर अच्युत सामंत को अति सुंदर आयोजन के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी जिनके सहयोग से ओडिशा में वॉलीबॉल खेल को प्रोत्साहित करने के लिए यह ऐतिहासिक पहल हुआ है। अवसर पर अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के महासचिव श्री अनिल चौधरी,  श्री रथिन राय चौधरी अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के सीनियर उपाध्यक्ष , प्रोफ़ेसर अच्युत सामंत अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के वर्तमान अध्यक्ष , वॉलीबॉल चैंपियनशिप आयोजन नियंत्रण कमेटी के चेयरमैन सह कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता तथा कंधमाल लोक सभा सांसद , कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एचके महंती आदि सम्मानित अतिथि के रूप में मंचासीन थे। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता प्रोफेसर एस सामंत, टूर्नामेंट आयोजन समिति की अध्यक्ष एवं कीट डीम्ड विश्वविद्यालय की प्रो -वाइस चांसलर ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ ओडिशा के लौहपुरुष स्वर्गीय बीजू पटनायक की तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ हुआ। मुख्य अतिथि द्वारा खेलकूद ध्वजारोहण हुआ तथा भारत के अलग-अलग 28राज्यों तथा 8 केंद्र शासित राज्यों से आए लगभग 1200 वॉलीबॉल महिला और पुरुष खिलाड़ियों ने खेल को खेल की भावना के साथ खेलने का संकल्प लिया। मुख्य अतिथि ओडिशा के माननीय मंत्री श्री तुषारकांत बेहरा ने अपने संबोधन में प्रोफेसर अच्युत सामंत को बधाई देते हुए 69वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2020 -21 के ओडिशा में लगातार दूसरी बार आयोजन को एक ऐतिहासिक आयोजन बताते हुए यह कहा कि इस आयोजन से ओडिशा में वॉलीबॉल खेल को अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। अपने संबोधन में प्रोफेसर अच्युत सामंत ने सबसे पहले ओडिशा के लौहपुरुष स्वर्गीय बीजू पटनायक को आधुनिक ओडिशा का निर्माता बताते हुए उनके सपनों को साकार करने की अपनी वचनबद्धता को स्पष्ट किया । उन्होंने यह भी बताया कि स्वर्गीय बीजू पटनायक एक तरफ जहां राजनेता थे । वे एक अच्छे खिलाड़ी भी थे ।
वे एक उद्योगपति  थे । एक एयरोनॉटिक्स पायलट थे । वे जबतक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे उनकी पहचान “ओडिशा  की जनता के मुख्यमंत्री “के रूप में  बनाए रखा जो आज भी अमर। उनके जीवन का एक सपना था कि उनके मरने के बाद ओडिशा में ऐसे युवा  स्वेच्छापूर्वक आगे आएं जो ओडिशा के शक्ति और सौंदर्य बोध को समझ कर उसकी श्री वृद्धि करने में पूर्ण सहयोग दें जिससे कि ओडिशा की छवि एक विकसित राज्य के रूप में पूरे भारत में प्रतिष्ठित हो सके । उन्होंने अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के सभी शीर्ष अधिकारियों, वालीबॉल स्पर्धा के अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय  चयनकर्ता समितियों के उपस्थित पदाधिकारियों आदि का तथा  पूरे भारत से आए हुए वॉलीबॉल के समस्त खिलाड़ियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए उनके सात दिवसीय कीट प्रवास हेतु अपनी ओर से समस्त सुविधाएं यथासंभव उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। उन्होंने खिलाड़ियों से यह भी अपील की कि किसी भी प्रकार के खेल के आयोजन के पीछे खिलाड़ियों में आपसी खेल -भावना विकसित करना होता है जो खेल के नियमों का आदर करते हुए करना चाहिए ।प्रतियोगिता में जीत और हार होते रहता है लेकिन हमेशा इस बात की कोशिश खिलाड़ियों को करनी चाहिए कि खेल के द्वारा आपसी मित्रता और आत्मीयता को बढ़ावा मिल सके। आपसी रंजिशों को दूर किया जा सके और एक दूसरे के साथ मिलकर खेल को खेल की भावना के साथ हंसी खुशी के साथ खेला जा सके। उन्होंने  बताया कि ओडिशा प्रदेश एक ऐसा प्रदेश है जहां पर हरप्रकार से विभिन्न खेलों को प्रोत्साहन मिलता है ।उन्होंने यह भी बताया कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जब पहली बार ओडिशा से  “खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स -2020 का शुभारंभ किया था तब कीट डीम्ड विश्वविद्यालय का आतिथेय आदि मेंअभूतपूर्व योगदान था ।प्रोफेसर सामंत ने बताया कि अब तक लगभग 5000 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को कीट तैयार कर चुका है जिनमें अनेक ओलंपियन हैं, एशियाड हैं तथा अनेकानेक राष्ट्रीय स्तर के नामी खिलाड़ी भी हैं। प्रोफेसर अच्युत सामंत के अनुसार वे वॉलीबॉल फेडरेशन के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में सबसे पहले ओडिशा में वॉलीबॉल को लोकप्रिय बनाने के लिए  हर संभव प्रयास करेंगे और साथ ही साथ वे चाहेंगे कि पूरे भारतवर्ष में वॉलीबॉल खिलाड़ियों को खेल के समस्त आधुनिक संसाधन आदि उपलब्ध हों जैससे कि आनेवाले दिनों में भारत के वॉलीबॉल खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग और विशेष पहचान बना सकें। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने कीट में अपने प्रवास ,भोजन तथा वॉलीबॉल खेल व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए उसे एक उत्कृष्ट प्रबंधन बताया। उद्घाटन सत्र के अंतिम चरण में कीट-कीस के खेल निदेशक, चैंपियनशिप आयोजन समिति के सचिव तथा अखिल भारतीय वॉलीबॉल परिसंघ के एसोसिएट संयुक्त सचिव एवं ओडिशा वॉलीबॉल संघ के अवैतनिक महासचिव डॉक्टर गगनेंदु ‌दाश ने आभार प्रदर्शन किया।

    Leave Your Comment

    Your email address will not be published.*

    Forgot Password